घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कैसे करें? (कमाई 30 से 40 हज़ार)

क्या आप भी घर बैठे बैठे किसी काम की तलाश में हैं? तो इसमे आपके लिए ऑनलाइन डाटा एंट्री नौकरी (Data Entry Job) सबसे आसान नौकरियों में से एक है। इसलिए, क्योंकि यहां आप आराम से घर बैठे काम कर सकते हैं। और अगर आपकी टाइपिंग स्किल्स अच्छी हैं, तो ये डाटा एंट्री नौकरियां आपके लिए काफी सही हैं।

क्या आप जानते हैं कि, अगर आप डाटा एंट्री का काम सीख लेते हैं, तो आपको कभी भी बेरोजगार नहीं बैठना पड़ेगा। डाटा एंट्री एक बहुत ही आसान काम होता है, जिसे आसानी से सीखा जा सकता है। और सीखने के बाद आप प्राइवेट सेक्टर में या फिर Government सेक्टर में आसानी से नौकरी भी हासिल कर सकते हैं।

आइये थोड़ा डिटेल में जानते हैं कि आख़िर यह डाटा एंट्री जॉब क्या होती है? कितने प्रकार की होती है? कैसे कर सकते हैं? और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं?

डाटा एंट्री जॉब क्या होती है?

कंप्यूटर या मोबाइल से MS Word, Excel या नोटपैड जैसे सॉफ़्टवेयर में इनफार्मेशन दर्ज करने के काम को डाटा एंट्री जॉब कहते हैं। इस काम में आपको गवर्नमेंट ऑफिस, किसी कंपनी, हॉस्पिटल जैसे डिपार्टमेंट में काम करने का मौका मिलता है। डाटा एंट्री जॉब में कंपनी/संस्था के द्वारा आपको डेटा दिया जाता है, जिसे आपको कंप्यूटर/सिस्टम में दर्ज करना होता है। यह डाटा काग़ज़ी रूप में भी हो सकता है या फिर आपको सिस्टम पर भी दिया जा सकता है।

आज के समय में Data Entry Jobs महिलाओं के लिए भी घर से काम करने की एक अच्छी विकल्प हैं। यह वर्क-फ्रॉम-होम जॉब्स (Work from Home Job) में से एक हैं, जिससे अच्छी आमदनी हो जाती हैं।

डाटा एंट्री जॉब के प्रकार

डाटा एंट्री जॉब के कई प्रकार हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख प्रकारों के नाम इस प्रकार हैं।

Online Data Entry Jobs

ये काम आपको पुस्तकालयों या सामुदायिक कॉलेजों के माध्यम से आसानी से मिल सकती हैं। इन कार्यों के लिए आपको अपना समय घर से इंटरनेट वाले कंप्यूटर पर बिताना होगा। आपके पास एक अच्छी फ़ोन लाइन और एक internet कनेक्शन होना चाहिए। आजकल, इस प्रकार की नौकरियाँ छात्रों के लिए बहुत उपलब्ध हैं। ऑनलाइन डेटा एंट्री जॉब्स में आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Offline Data Entry Jobs

इसमें आपको कंप्यूटर या प्रोग्राम में जानकारी टाइप करने की आवश्यकता नहीं है। यहां आपको बस एक दस्तावेज़ से जानकारी कॉपी करना है और उसे दूसरे दस्तावेज़ में पेस्ट करना है। यदि आपके पास लेखांकन या ग्राहक सेवा जैसे क्षेत्र में कोई अतिरिक्त कौशल या ज्ञान और अनुभव है, तो इस प्रकार की ऑनलाइन डेटा प्रविष्टि नौकरी आपके लिए उपयुक्त हो सकती है।

Govt Data Entry Jobs

वे लोग जो डाटा एंट्री को महज एक पार्ट टाइम नौकरी की तरह देख रहे हैं ऐसे लोगों को बता दूँ की अब कई सरकारी विभागों में लोगों को फुल टाइम डाटा एंट्री जॉब्स सरकार द्वारा ऑफर की जा रही हैं! एक Fresher के रूप में या फिर अनुभवी डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में आप इन जॉब्स को घर बैठे work from Home कर सकते हैं या फिर आपको ऑफिस में भी बतौर कर्मचारी काम करने के लिए बुलाया जा सकता है!

इस समय यदि आप गूगल पर Govt data entry jobs सर्च करें तो आपको सर्च रिजल्ट पेज पर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, हरियाणा जैसे कई राज्यों में सरकारी पदों पर डाटा एंट्री की जॉब्स दिखाई देंगी! जिन्हें पाने के लिए आप तत्काल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

इसके इलावा और भी बहुत से तरह की डाटा एंट्री जॉब्स हैं जिनको आप कर सकते हैं;

  • ऑनलाइन फॉर्म भरना 
  • सर्वे जॉब 
  • कैप्चा भरना 
  • कॉपी और पेस्ट जॉब
  • कैप्शनिंग
  • फ़ॉर्मेटिंग और एडिटिंग जॉब
  • इमेज से टेक्स्ट डेटा एंट्री
  • ऑडियो टू टेक्स्ट
  • मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट
  • ऑनलाइन डेटा कैप्चरिंग जॉब
  • ईमेल प्रोसेसिंग
  • डेटाबेस अपडेट करना
  • कैटलॉग डेटा एंट्री ऑपरेटर
  • पेरोल डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • वेब आधारित में डेटा दर्ज करना
  • कंटेंट राइटिंग

डाटा एंट्री जॉब के लिए जरूरी कौशल

डाटा एंट्री की जॉब करने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा की सामान्य जानकारी होनी चाहिए और साथ ही साथ आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए। इसके अलावा अंग्रेजी भाषा में आपकी टाइपिंग स्पीड प्रति मिनट 35 शब्द से ज्यादा ही होनी चाहिए। इसके अलावा इंटरनेट का ज्ञान भी आपको होना चाहिए और आपके अंदर संयम होना चाहिए।

घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कैसे करें?

डाटा एंट्री जॉब पाने के लिए निम्न प्रक्रिया को फॉलो करें।

1: डाटा एंट्री जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको upwork, Fiverr, Guru, TrueLancer जैसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अकाउंट बनाना है।

2: अकाउंट बन जाने के बाद आपको अपनी पूरी प्रोफाइल को सही-सही दर्ज करना है, ताकि आपकी प्रोफाइल रियल लगे। और उसमें डाटा एंट्री जॉब के लिए एंट्री स्पेशलिस्ट अवश्य ही लिखना है।

3: अब आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर Gig क्रिएट करनी है अर्थात बताना है की आप Data एंट्री से संबंधित कार्य करते हैं।

4: फिर उस Gig को देखकर अगर क्लाइंट आपको काम देना चाहेगा तो वह आपसे सैंपल वर्क भी मांग सकता है, तो आप सेंपल वर्क दे सकते हैं।

5: अगर क्लाइंट को आपका काम अच्छा लगता है तो वह आपको डाटा एंट्री का काम देने के लिए मान जाएगा।

6: उसके बाद आपको Client के निर्देश अनुसार डाटा एंट्री करनी है।

7: जैसे ही काम हो जायेगा उसके बाद क्लाइंट द्वारा आपको डाटा एंट्री के लिए पेमेंट कर दी जाएगी। और यह पैसा फ़्रीलेंसिंग वेबसाइट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र कर देंगे।

डाटा एंट्री जॉब से कितने पैसे कमा सकते हैं?

डाटा एंट्री के काम में आपको प्रोजेक्ट के हिसाब से पैसा दिया जाता है या फिर आपसे फिक्स सैलरी पर काम करवाया जाता है। देखा जाए तो डाटा एंट्री जॉब के माध्यम से हर महीने ₹20000 से लेकर के ₹30000 की इनकम आप आसानी से कर सकते हैं। 

अगर फुल टाइम डाटा एंट्री का काम आप कर रहे हैं, तो लाखो रुपए की इनकम भी करना पॉसिबल है। हालांकि इसके लिए आपको डाटा एंट्री का बिजनेस करना होगा। यदि आप ऑनलाइन डाटा एंट्री वाला काम करते हैं, तो अधिकतर आपको प्रोजेक्ट के हिसाब से ही पेमेंट दी जाती है।

डाटा एंट्री कैसे सीखे?

डाटा एंट्री सीखने के लिए आप अपने आसपास के कंप्यूटर सेंटर पर जा सकते हैं, क्योंकि सामान्य तौर पर अधिकतर कंप्यूटर सेंटर में डाटा एंट्री सिखाई जाती है। आप आसानी से 1 से लेकर 2 महीने में अच्छी खासी डाटा एंट्री का काम सीख लेंगे। वही आप चाहे तो आईटीआई के द्वारा संचालित स्टेनोग्राफर या फिर डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स भी कर सकते हैं। इससे आप गवर्नमेंट के क्षेत्र में भी डाटा एंट्री का काम कर सकेंगे।

घर बैठे डाटा एंट्री का काम कैसे मिलेगा?

घर बैठे डाटा एंट्री का काम पाने के लिए आपको अपने मोबाइल में या लैपटॉप में गूगल पर जाना है और अंग्रेजी भाषा में Data Entry Job Near Me लिखकर सर्च करना है अब आपको बहुत सारे जॉब वेकन्सी दीखिंगे, आपको किसी भी एक पर क्लिक करना है।

इसके पश्चात जिस किसी भी इंस्टिट्यूट के द्वारा डाटा एंट्री का काम दिया जा रहा होगा, आपको उनकी सारी डिटेल दिखाई देगी। आप उस डिटेल में दिए हुए नंबर पर कॉल करके आगे की इंक्वारी कर सकते हैं और डाटा एंट्री का काम हासिल कर सकते हैं।

लेकिन याद रखना है कि ऑनलाइन काम देने को लेकर बहुत सारे फ़र्ज़ी वाडे भी होते हैं तो नौकरी देने के लिए अगर कोई पैसों की डिमांड करे तो उसपर भरोसा ना करें। 

संबंधित प्रश्न

डाटा एंट्री में क्या क्या काम करना पड़ता है?

डाटा एंट्री में आपको सिस्टम में डाटा दर्ज करना होता है।

डाटा एंट्री की सैलरी कितनी है?

शुरुआती सैलरी 12 से 13000 होती है।

डाटा एंट्री सीखने में कितना समय लगता है?

1 से 2 महीना

डाटा एंट्री कोर्स कितने दिन का होता है?

30 दिन से लेकर 60 दिन का

 

16 thoughts on “घर बैठे ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब कैसे करें? (कमाई 30 से 40 हज़ार)”

Leave a Comment